Saturday, February 24, 2007

डिजाईनरों की दुविधा

वैक्लपिक उर्जा के प्रयोग को बढाने के लिये विभिन्न कार बनाने वाली कंपनियां नये नये माडल बाजार में ला रही हैं। इनमें से एक है Toyota Prius जो कि अमेरिका मे सर्वाधिक बेचे जाने वाली हाईब्रिड कार है लेकिन अब टोयोटा के डिजाईनरों की नई उलझन है कार की आवाज!!

नेत्रहीनों के नेशनल फेडरेशन के मुताबिक नेत्रहीन बैटरी से चलने वाली कारों की आवाज बिलकुल ना होने के कारण सुन नहीं सकते है। इसके मुताबिक बिलकुल कम आवाज वाली हाईब्रिड कारें नेत्रहीनों के लिये खतरा हो सकती हैं जो कि रास्ता पार करते समय अपनी श्रवण इन्द्रि का प्रयोग करते हैं। एक तरफ कम आवाज की समस्या तो दूसरी तरफ आवाज के प्रदूषण को कम करने की समस्या, देखते हैं टोयोटा के डिजाइनर क्या फैसला करते है!

ये खबर मैनें यहां सुनी

3 टिप्पणियां:

राजीव 2/24/2007 10:22:00 AM  

आवाज़ कम होने के संयत्रों का विकास होने की प्रतीक्षा करें। इसमें आशातीत सफलता मिलने पर आगे और काम किया जायेगा। और इस अगले काम का उद्देश्य होगा नियंत्रित रूप से, निर्धारित मानकों के अनुसार ध्वनि उत्पन्न करने का! आखिर शोध तो जारी रहना चाहिये!

उन्मुक्त 2/24/2007 03:40:00 PM  

चलिये मेरे कारण या फिर किसी और कारण आपकी दो पोसटें तो दिखायी पड़ीं।

नितिन व्यास 2/24/2007 08:16:00 PM  

राजीव जी,
बिलकुल सही फरमाया आपने शोध तो जारी रहना ही चाहिये।

उन्मुक्त जी, सही कहा आपने, आपके कारण ही २ पोस्ट लिख पाया। मैने आप से बहुत कुछ सीखा है, कोशिश करूंगा कि नियमित लिखता रहूं

  © Blogger template 'Solitude' by Ourblogtemplates.com 2008 Customized by Nitin Vyas

Back to TOP